इस वक़्त का हर एक writer इंतज़ार करता है। अरे भाई करेगा ही यही तो एक writer के लिए success का part है और ये हर एक writer achieve करना चाहता है। डेफिनेटली अगर आप भी एक writer हैं या बनने की सोच रहे हैं और एक ऐसा वक़्त चाहते हैं कि हर कोई आपसे कहे भाई मेरे लिए लिख दे। तो इस पोस्ट "How To Be Professional Writer" को पूरा जरूर पढ़ें।

How to be professional writer

तो writer, मैं यहां एक अपनी ही लाइफ का किस्सा share करता हूँ। अब आप ये बात सुनकर वीडियो स्किप मत कर देना क्योंकि हर writer को ये life के points जान लेने चाहिए। जब मैंने लिखना शुरू किया था। तो हर writer के मन में एक उत्सुकता रहती है कि वो किसी को सुनाए या कहीं पब्लिश करें। हालांकि बोलने और सुनाने में पहले एक झिझक सी होती है। लेकिन भाई फेसबुक पर तो हर writer डाल ही देता है। 

मैं भी यही करता था फेसबुक पर पोस्ट किया करता था। अब ज़ाहिर सी बात है उस वक़्त फेसबुक पर मेरे क्षेत्र के काफी लोग और मेरे साथ पढ़ने वाले स्टूडेंट्स दोस्त मुझसे जुड़े हुए थे। पता है एक writer की life में 2 तरह के लोग उन्हें ये बात बोलते हैं कि भाई मेरे लिए भी कुछ लिख दो। एक तो आपके दोस्त दूसरे कुछ प्रोफेशनल लोग। तो मैं जहां भी घूमने जाता कई बार मार्किट में या कहीं पार्क में मेरे कुछ friends मुझे मिल जाते थे। तो एक नहीं कई बार वो मुझे बोलते थे भाई यार मेरे नाम पर कुछ शायरी सुना दो या इस टॉपिक पर सुना दो। या मेरे लिए इस नाम के लिए एक शायरी लिखकर मुझे भेज देना। तो ऐसा चलता रहता है। ऐसे कई चांस में दोस्त अपनी मज़ाक भी बन रही होती है। जिसका हमें पता ही नहीं रहता।

चलो छोड़िए ये तो रही एक बात। अब जो writer सच में जिस स्टेज की वेट करता है वो है कि कोई प्रोफेशनल बन्दा उन्हें कहे कि भाई मेरे लिए भी कुछ लिख दीजिए। तो मैं आपको बताना चाहूंगा जब तक मेरे पास ये youtube चैनल नहीं था तब तक मेरे पास ये स्टेज कभी नहीं आई। भाई कहते हैं ना कि आपका एक बेस होना जरूरी है। आपका काम लोगो की नज़र में होना जरूरी है। आपकी स्किल कहीं न कहीं उनके टच में होनी चाहिए। बिना इसके कोई भी client कभी खुद चलके आपके पास नहीं आएगा। एक वक़्त मुझे याद भी है। 

फेसबुक पर मैंने हमारी क्षेत्रीय भाषा में एक poetry डाली थी। पता है जो clients msg का reply तक नहीं देते थे, हमारे क्षेत्र के एक फेमस music director और producer ने मुझे खुद चलके msg किया। इतना ही नहीं लिरिक्स लिखने के लिए एक नहीं बल्कि कई बार मेरे पास चलके उनके calls आते थे। हालांकि ये बात अलग है कि तब मैं इस काम के लिए पूरा तैयार नहीं था क्योंकि तब मैं केवल एक कवि मात्र था जो कविताएं करता था। तो दोस्त यहां आप भी समझ सकते हैं कि जब मेरा लिखा किसी के सम्पर्क में आया तब जाकर ये बात बनी। तो writers एक बात अपने mind में भी रखें कि जब तक आपका अच्छा लिखा अच्छे शख्स के सम्पर्क में नहीं जाता तब तक आपको भी इस स्टेज से दूर ही रहना पड़ेगा। 

Conclusion : तो writers, आज की पोस्ट "How To Be Professional Writer" आपके लिए helpful जरूर रही होगी। अगर आप भी एक लेखक बनना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के बाद आप अपने आपको जरूर तैयार कर पाएंगे। ऐसी ही writing tips के लिए आप हमारे blogs को निरंतर पढ़ते रहे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post